Benefits Of Coconut Water-(नारियल पानी पीने के फायदे आपको हैरान कर देंगे)

नारियल पानी के बारे मे हम सभी जानते है । आज हम यहाँ नारियल पानी पीने के फायदों के बारे मे बात करेंगे । हम सभी के दैनिक जीवन मे नारियल पानी पीने से क्या फायदे है और हमारे स्वाथ्य के लिए नारियल पानी पीने से क्या फायदा होता है? नारियल बहुत ही लाभदायक होता है, सुखा नारियल पूजा मे प्रयोग किया जाता है इसका उपयोग बहुत ही शूभ माना जाता है। नारियल से मिठाई भी बनाई जाती है । कच्चा नारियल खाने मैं मधुर और बहुत लाभकारी होता है।

Health Benefit Of Coconut Water


नारियल का पानी हमारी त्वचा और सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है नारियल तेल का प्रयोग हम खाना बनानेत्वचा की मालिश करने और सिर पर लगाने के काम लेते हैं 

Advantage and Benefits of Coconut water

1) कई पोषक तत्वों का स्त्रोत :-

नारियल पानी एक हरे नारियल के बीच में पाया जाने वाला रस या पानी है । यह फ़ल को पोषण देने मे मदद करता है । नारियल पानी स्वभाविक रूप मे बनता है जिसमे 94% पानी और बहुत कम Fat की मात्रा होती है ।एक परिपक्व औसत हरा नारियल लगभग 0.5-1 कप नारियल पानी निकलता है ।

एक कप (240 ml) मे 46 कैलोरी होती है साथ ही
Carbs : 9 ग्राम
Fiber. : 3 ग्राम
प्रोटिन : 2 ग्राम
विटामिन सी : RDI का 10%
मैग्नीशियम : RDI का 15%
मेगनीज : RDI का 17%
सोडियम : RDI का 11 %
कैल्शियम : RDI का 6%

नारियल पानी फाइबर, Vitamin C और कई महत्वपूर्ण खनिजो का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है ।

2). एन्टी ऑक्सिडेंट :- 

 नारियल के पानी में एन्टी ओक्सिडेंट के गुण पाए जाते है यह ब्लड सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है  नारियल पानी मैं मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को दूर करने मे मदद करता है।

3). मधुमेह में लाभकारी :-  

शौध में पता चला कि नारियल पानी खून शर्करा(Blood Sugar) के Level को कंट्रोल कर सकता है  नारियल पानी Blood Sugar को नियन्त्रण में मदद करता है। यह मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है । ये इन्सुलिन संवेदनशीलता बड़ा सकता है और साथ ही Blood Sugar के स्तर को कंट्रोल करने मे मदद करता है

Coconut Water
Coconut Water


4). गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है :- 

पथरी को रोकथाम के लिए नियमित पर्याप्त मात्रा तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। शौध से पता चला है नारियल का पानी पत्थर और क्रिस्टल के गठन को कम करके गुर्दे की पथरी को रोक सकता है।

Health Benefits Of Coconut Water


5). Blood Pressure :- 

नारियल पानी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने मे मदद मिल सकती है जिसके कारण हार्ट अटैक के खतरे के चांस कम हो सकता है।


6 ) Beneficial after long exercise :- 

व्यायाम के दौरान हइड्रेटिंग को बहाल करने और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए नारियल पानी सही पेय हो सकता है

इलेक्ट्रोलाइट्स खनिज होता है जो आपके शरीर के महत्पूर्ण भूमिका निभाता है, ये शरीर द्रव्य पदाथो उचित सन्तुलन बनाये रखते है। उसमे पोटैशियम, मैग्नीशियम , सोडियम और कैल्शियम शामिल है।

7) अध्ययन में पाया गया है कि नारियल पानी मे कॉलेट्रोल कम करने के गुण होते है जिससे यह आपके हार्ट के लिए स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।


8) हाइड्रेशन का स्वादिष्ट स्त्रोत :-

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है

Health Benefits Of Coconut Waters

सारांश :-

नारियल पानी एक स्वादिष्ट, पौष्टिक और प्राकृतिक पेय है जो आपके लिए बहुत अच्छा है। यह आपके दिल, रक्त शर्करा, गुर्दे के स्वास्थ्य और अधिक को लाभ पहुंचा सकता है।


0 comments:

Post a Comment