Google Bolo | An Android Educational app from Google, यह App बच्चो को हिंदी एंड अंग्रेजी सिखने में मदद करेगा।

Google ने अपना नया App "Bolo" लॉन्च किया है यह Application प्राइमरी क्लास के बच्चो को हिंदी एंड अंग्रेजी सिखने में मदद करेगा "Bolo App" प्राइमरी क्लास के बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया, Google Bolo ऐप उनके अंग्रेजी और हिंदी पढ़ने के तरीका को बेहतर बनाने में मदद करता है, उन्हें तेजी से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है जैसे वे स्वाभाविक रूप से करते हैं और ऑफ़लाइन होने पर भी उन्हें तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए।

Google Logo



Google India के प्रोडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप ने कहा, हमने इस App को इस तरह डिज़ाइन किया है कि यह ऑफलाइन(offline) भी काम कर सके। इसके लिए बस 50 MB के इस App को इंस्टॉल करना होगा। इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां दी गई हैं।'' इस ऐप को आप फ्री में Google Play Store से Download कर सकेंगे।


Google Bolo Icon


इस ऐप को इंस्टॉल(Install) करते ही इसमें एक एनिमेशन कैरेक्टर दीया ऐप स्क्रीन पर आती है और बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रेरित करती है। बच्चे अगर किसी शब्द का उच्चारण सही नहीं कर पाते हैं तो उसे सही उच्चारण करने में मदद करती है। इसके अलावा कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है।

Bolo Diya
Image For Representation Only 

    • Bolo App सुनता है कि आपका बच्चा क्या पढ़ता है, जब वे अच्छी तरह से पढ़ते हैं तो उन्हें प्रोत्साहित करता है और जब वे अटक जाते हैं तो उनकी मदद करता है
    • ऐप पर उपलब्ध पढ़ने की सामग्री पूरी तरह से मुफ़्त है और Bolo के प्रारंभिक कैटलॉग मे हिंदी में 50 कहानियाँ और इंलिश में 40 उपलब्ध है
    • दीया केवल आपके लिए पाठ को पढ़ सकता है, बल्कि हिंदी में अंग्रेजी पाठ का अर्थ भी समझा सकता है।
    • बच्चे दिलचस्प शब्द खेल भी खेल सकते हैं और इन-ऐप पुरस्कार कमा सकते हैं, पढ़ने में मज़ा और दैनिक आदत दोनों बन सकते हैं।
    • ऐप पूरी तरह से ऑफ़लाइन होने पर भी काम करता है, और कोई विज्ञापन नहीं दिखाता है, इसलिए आपके बच्चे सिर्फ पढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    Screen Grab of the Google Bolo App

    सारांश :- 
    • समय-समय पर, Google New Apps लॉन्च करता रहता है, जो नवीनतम Bolo App है। भारत में छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ने में मदद करना कंपनी का प्रयास है।
    • बोलो ऐप को गूगल के प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप ऑफ़लाइन भी काम कर सकता है और इसके लिए सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

    0 comments:

    Post a Comment