UAN Activation के बारे में जानें| How To Activate UAN Number




यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) महत्वपूर्ण होता है क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) सेवाओं से संबंधित पूरी प्रक्रिया(Process) अब ऑनलाइन संचालित की जाती है। UAN की सहायता से अब हम बिना नियोक्ता की मदद के भी PF Balance Check, PF Withdrawal, और PF Transfer  जैसी सुविधा ले सकते है, UAN की सहायत से अब PF Loan आवेदन करना भी आसान हो गया है । यह लेख आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) के बारे में सब कुछ बताता है।

  1. विशिष्ट खाता संख्या क्या है?
  2. कैसे जानें अपना UAN?
  3. UAN का उपयोग करके EPFO की वेबसाइट पर कैसे सक्रिय(ACTIVE) और लॉगिन करें?
  4. UAN की विशेषताएं और लाभ क्या हैं?
  5. UAN जानने से कर्मचारियों को क्या फायदा हो सकता है?
  6. दस्तावेजों की क्या आवश्यकता है?

UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER या UAN

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UNIVERSALACCOUNT NUMBER) एक 12 Numeric संख्या है, जो EPF में योगदान करने वाले प्रत्येक नियोक्ता(Employer) के पास है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इसे आवंटित करता है। एक कर्मचारी का UAN जीवन भर उसी तरह बना रहता है, चाहे वह कितनी भी नौकरी बदल ले। जब भी कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है, EPFO एक नया सदस्य पहचान संख्या (ID) आवंटित करता है, जिसे UAN से जोड़ा जाएगा। आप नए नियोक्ता(Employer) को UAN जमा करके इस नई सदस्य ID के लिए अनुरोध कर सकते हैं। एक बार सदस्य ID बन जाने के बाद, यह कर्मचारी के UAN से जुड़ जाता है।

UAN कर्मचारी के पूरे जीवन में समान और पोर्टेबल रहता है। नौकरी बदलने के समय कर्मचारी के पास अलग-अलग सदस्य का ID होगा। ऐसे सभी सदस्य ID EPF स्थानांतरण और निकासी की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कर्मचारी के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(Universal Account Number) से जुड़े हुए हैं।



अपने UAN को कैसे जानें ?

A. नियोक्ता(Employer) के माध्यम से

सामान्यतया, आप EPF द्वारा आपको आवंटित अपने नियोक्ता(Employer) से अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UNIVERSALACCOUNT NUMBER) आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। कुछ नियोक्ता(Employer) वेतन पर्ची(Salary Slip) में UAN Number भी प्रिंट करते हैं।

B. PAN Number / MEMBER IDका उपयोग करके UAN Portal के माध्यम से

यह संभव है, कि आप नियोक्ता(Employer) से अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) प्राप्त करने में असमर्थ हैं, आप UAN पोर्टल के माध्यम से भी UAN नंबर प्राप्त कर सकते हैं। आपको निम्न चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

Step 1: UAN पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं
UAN Number
UAN login Portal

Step 2: Tab पर क्लिक करें your अपने UAN स्थिति को जानें ’। निम्न पृष्ठ दिखाई देगा।


Step 3: Drop down Menu से अपने राज्य और EPF कार्यालय का चयन करें और अपना पीएफ नंबर / MEMBER ID दर्ज करें जैसे नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, Pin कोड जैसे अन्य विवरण। आप अपनी वेतन पर्ची से पीएफ नंबर / MEMBER ID प्राप्त कर सकते हैं। टैब दर्ज करें ionization प्राधिकरण पिन प्राप्त करें ’।

Step 4: आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक पिन प्राप्त होगा। पिन दर्ज करें और PIN वैध OTP पर क्लिक करें और UAN बटन प्राप्त करें।

Step 5: आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

UAN का उपयोग करके EPFO की वेबसाइट पर सक्रिय(ACTIVE) और Login कैसे करें?

UAN को सक्रिय(ACTIVE) करने के लिए, यह आवश्यक है कि आपके पास आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) और PF MEMBER ID हो। नीचे दिए गए कदम सक्रिय(ACTIVE) करने के लिए हैं।

Step 1: EPFO ​​होमपेज पर जाएं और डैशबोड(Dashboard) पर 'Go' हमारी सेवाओं के तहत कर्मचारियों के लिए ’पर क्लिक करें।
UAN Number
EPFO


Step 2: सेवा अनुभाग में Click सदस्य UAN / ऑनलाइन सेवाओं ’पर क्लिक करें। आप UAN पोर्टल पर पहुंचेंगे। 

Step 3: 
  • अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और PF मेंबर आईडी डालें। Catch वर्ण दर्ज करें। On प्राधिकरण पिन प्राप्त करें ’बटन पर क्लिक करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पिन प्राप्त होगा।
  • अस्वीकरण चेकबॉक्स के तहत enter I Agree ’पर क्लिक करें और अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और TP मान्य OTP और सक्रिय(ACTIVE) UAN’ पर क्लिक करें।
  • UAN सक्रिय(ACTIVE) पर, आपको अपने खाते तक पहुंचने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • यदि आप अपना पासवर्ड बदलना चाहते हैं, तो यह संभव है, जब आप आईडी के रूप में अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) और अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त पासवर्ड के साथ UAN पोर्टल में लॉग इन करें।


यदि आप अपना पासवर्ड बदलना चाहते हैं, तो यह संभव है, जब आप आईडी के रूप में अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) और अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त पासवर्ड के साथ UAN Portal में लॉग इन करें।



UAN की विशेषताएं और लाभ



  • यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UNIVERSAL ACCOUNT NUMBER) या UAN देश में कर्मचारी डेटा को केंद्रीयकृत करने में मदद करता है।
  • इस अनूठी संख्या का सबसे बड़ा उपयोग यह है कि यह EPF संगठन द्वारा कंपनियों और नियोक्ताओं से कर्मचारी सत्यापन का बोझ कम करता है।
  • इस खाते ने EPFO ​​ के लिए बैंक खाते के विवरण और सदस्य की KYC और नियोक्ताओं की मदद के बिना KYC निकालना संभव बना दिया।
  • EPFO के लिए कर्मचारी के कई जॉब स्विच को ट्रैक करना उपयोगी है।
  • UAN की शुरूआत के साथ असामयिक और शुरुआती EPF Withdrawal में काफी कमी आई है।

कर्मचारियों को UAN के लाभ

  • नई नौकरी के साथ हर नया PF खाता एकल एकीकृत खाते की छत्रछाया में आएगा।
  • इस नंबर से PF Online (पूरी तरह या आंशिक रूप से) निकालना आसान है।
  • अब कर्मचारी स्वयं इस अनूठे अकाउंट नंबर का उपयोग करके पुराने से नए तक PF Balance Transfer कर सकते हैं।
  • जब भी आप PF Statement (वीजा उद्देश्य, ऋण सुरक्षा आदि) चाहते हैं, तो आप तुरंत एक डाउनलोड कर सकते हैं - या तो MEMBER ID या UAN का उपयोग करके या SMS भेजकर।
  • यदि UAN पहले से ही Aadhar और KYC- सत्यापित है तो आपके प्रोफाइल को मान्य करने के लिए नए नियोक्ताओं की आवश्यकता नहीं होगी।
  • UAN सुनिश्चित करता है कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों के पीएफ पैसे तक पहुंच या रोक नहीं सकते हैं।
  • कर्मचारियों के लिए यह सुनिश्चित करना आसान है कि उनका नियोक्ता नियमित रूप से उनकी प्रतियोगिता जमा कर रहा है

UAN खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज



यदि आपने अपनी पहली नौकरी या किसी पंजीकृत कंपनी में पहली नौकरी दर्ज की है, तो आपको अपना विशिष्ट खाता संख्या प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
  • बैंक खाता जानकारी - खाता संख्या, IFSC कोड, शाखा का नाम।
  • आईडी प्रूफ - ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार, SSLC बुक जैसे कोई भी फोटोयुक्त और राष्ट्रीय पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ: आपके नाम पर हाल ही का यूटिलिटी बिल, रेंटल / लीज एग्रीमेंट, राशन कार्ड या उपरोक्त कोई भी आईडी प्रूफ जो आपके वर्तमान पते का है।
  • पैन कार्ड - आपका पैन नंबर UAN से जुड़ा होना चाहिए
  • आधार कार्ड - Since, Aadhaar बैंक खाते और मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है, यह अनिवार्य है।
  • ESIC कार्ड

0 comments:

Post a Comment