Pan Card - Pan Card नंबर क्या होता है ? How To Apply For Pan Card Online Or Offline ?

भारत में प्रत्येक करदाता(Taxpayer) को अपना कर रिटर्न भरते करते समय एक विशिष्ट विवरण (स्पेसिफिक डिटेल्स) पूछा जाता है - उसका Pan Card नंबर क्या है? PAN, जो स्थायी खाता संख्या(परमानेंट अकाउंट नंबर) है,जो इसके लिए आवेदन करता है उस व्यक्ति के लिए एक यूनिक संख्या है वह कार्ड जो व्यक्ति की संख्या और पहचान के विवरण के साथ जारी किया जाता है, Pan Card कहलाता है। टैक्स रिटर्न भरने और वित्तीय निवेश(फाइनेंसियल इन्वेस्टमेंट) करने के लिए भी Pan Card नंबर होना अनिवार्य है। आपको कितनी बार अपना Pan विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है? आम तोर पर जब आप बैंक खाता खोलते हैं, जब आप अपना कर(टैक्स) दाखिल करते हैं, जब किसी वित्तीय साधन(इंट्रूमेंट) में निवेश करते हैं या किसी वित्त संबंधी गतिविधि का संचालन करते हैं। इसलिए आपके Pan नंबर को जानना आपके वित्तीय जीवन के कई पहलुओं के लिए प्राथमिकता है। तो, आइए हम इस अति महत्वपूर्ण कार्ड के पूर्ण विवरण का पता लगाएं।



Pan Card




Pan Card- Pan Card क्या है ?


Pan Card का पूरा नाम परमानेंट अकाउंट नंबर होता है यहाँ एक यूनिक पहचान पत्र है और इसे किसी भी तरह का Financial ट्रांसक्शन मं बुहत अनिवार्य है. Pan Card मैं 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है जो हमे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिलता है. Pan Card इनकम टैक्स Act, 1961 के तहत भारत में कार्ड के रूप में बनता है जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट CBDT  की देखा रेखा में जारी किया जाता है.

Pan Card का लाभ कौन उठा सकता है ?



Pan Card केवल व्यक्तियों को ही जारी नहीं किया जाता है। कंपनियां और साझेदारी फर्म(Partnership Form) भी Pan Card का लाभ उठा सकते हैं और ऐसी संस्थाओं के लिए Pan नंबर होना अनिवार्य हो जाता है जब वे अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे हों। यहां तक कि व्यक्तियों, नाबालिगों, छात्रों और गैर-निवासी भारतीयों के लिए भी पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Pan Card Apply


Pan Card के लिए आवेदन कैसे करें 


Pan Card के लिए दो तरह से आवेदन किया जा सकता है। Pan ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑनलाइन Pan Card आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से या वैकल्पिक रूप से, Pan Card आवेदन के ऑफ़लाइन मोड का उपयोग किया जा सकता है।

Pan Card Online

Online Pan Card आवेदन प्रक्रिया-

नीचे दिया Steps का पालन करके आप Pan Card ऑनलाइन आवेदन कर सकते है 

Step 1: Pan Card के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए NSDL या UTIITSL की संबंधित वेबसाइट पर जाएं।


Step 2 Website पर होम पेज पर: New Pan’विकल्प चुनें।

Step 3: एक नया Pan Card फॉर्म 49A है जिसे व्यक्तियों(Individual) के लिए चुना जाना चाहिए, चाहे वे भारतीय नागरिक हों, NRI या OCI व्यक्ति हों।

Step 4: इस फॉर्म को व्यक्ति के विवरण से भरा जाना चाहिए।

Step 5: फॉर्म की प्रोसेसिंग शुरू करने के लिए फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से ऑनलाइन प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा।

Step 6: अंतिम पृष्ठ जो शुल्क का भुगतान करने और भरा हुआ Pan फॉर्म 49A जमा करने के बाद उत्पन्न होता है, उसमें 15 अंकों की Acknowledgement Number होती है।

Step 7: Acknowledgement फॉर्म को संबंधित दस्तावेजों के साथ प्रपत्र 49A के ऑनलाइन जमा करने के 15 दिनों के भीतर कूरियर द्वारा NSDL Pan कार्यालय को भेजा जाना चाहिए।

Step 8: Acknowledgement के रूप में NSDL कार्यालय में प्रवेश के बाद Pan No.। सत्यापन किया जाता है और Physical कार्ड NSDL Pan सत्यापन के बाद उत्पन्न होता है। Physical Pan Card ग्राहक के पते पर भेजा जाता है, जैसा कि 15 दिनों की अवधि के भीतर फॉर्म में उल्लिखित है।


Offline Pan Card आवेदन प्रक्रिया



Pan Card के लिए आवेदन किसी भी पैन एजेंसी में भी किया जा सकता है। NSDL या UTISL वेबसाइट से Pan Card आवेदन पत्र डाउनलोड करें या UTISL Agent/Agency  से एक फॉर्म कॉपी ले सकते है और सहायक दस्तावेज संलग्न करें (पहचान, पते और तस्वीरों का प्रमाण)। NSUL कार्यालय के साथ फॉर्म और दस्तावेजों एवम प्रोसेसिंग फीस के साथ जमा करवा दे | Pan Card फॉर्म में उल्लिखित पते पर 15 कार्य दिवसों के अंदर भेजा जाता है ।

Pan Card फॉर्म-

  • लोग फॉर्म 49A या फॉर्म 49AA भरकर Pan Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • भारतीय व्यक्तियों / संस्थाओं के मामले में फार्म 49A भरा जाता है
  • विदेशियों के मामले में, पैन कार्ड फॉर्म 49AA भरना है।
  • नाबालिगों और छात्रों के लिए पैन कार्ड, पैन कार्ड फॉर्म 49A भरकर भी आवेदन कर सकते हैं। दोनों फॉर्म ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी उपलब्ध हैं।


दोनों रूपों के घटक निम्नानुसार हैं - आकलन अधिकारी कोड (एओ कोड), नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, आधार संख्या, आदि। अंत में, आवेदक को घोषणा पर हस्ताक्षर करना होगा और इसे भेजना होगा। TIN-NSDL के कार्यालय में दस्तावेज़ साक्ष्यों की स्व-सत्यापित प्रतियों के साथ।

Pan Card में परिवर्तन / सुधार कैसे करें

यदि आप मौजूदा Pan में बदलाव करना चाहते हैं जैसे नाम में बदलाव, जन्म तिथि आदि, तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया लगभग वैसी ही है जैसे आप Pan में सुधार के मामले को छोड़कर New Pan के लिए आवेदन करते हैं, आपको Pan में आवश्यक परिवर्तन का समर्थन करने के लिए दस्तावेज जमा करने की भी आवश्यकता होती है।


Pan में परिवर्तन / सुधार Steps हैं:

Step 1: NSDL वेबसाइट पर Pan में परिवर्तन / सुधार करने के लिए Online आवेदन पत्र भरें। https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html.
प्रपत्र भरने के निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। https://www.tin-nsdl.com/services/pan/instructions-change.html

Step 2: Pan में परिवर्तन करने का शुल्क भारतीय संचार पते के लिए 93 रुपये (GST को छोड़कर) और विदेशी संचार पते के लिए 864 रुपय(GST को छोड़कर) आवेदन शुल्क का भुगतान आप क्रेडिट / डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। सफल भुगतान पर, acknowledgement प्रदर्शित की जाएगी। इस acknowledgement संख्या को संभालकर और प्रिंट कर ले।

Step 3: NSDL को भेजे जाने वाले दस्तावेज

एक बार आवेदन और भुगतान स्वीकार कर लेने के बाद, आवेदक को कूरियर / पोस्ट के माध्यम से NSDL को सहायक दस्तावेज भेजने की आवश्यकता होती है। दस्तावेजों की प्राप्ति के बाद ही, Pan आवेदन को NSDL द्वारा संसाधित किया जाएगा। भेजे गए दस्तावेज़ों को Pan में लागू परिवर्तनों का समर्थन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आवेदक या पिता के नाम में परिवर्तन के लिए अनुरोध को एक दस्तावेज के साथ समर्थन करना होगा जिसमें पुराने से नए नाम के परिवर्तन का प्रमाण होगा। इस मामले में प्रमाण के रूप में स्वीकार किए जाने वाले दस्तावेज हैं:

A-विवाहित महिलाओं के लिए

शादी के नाम पर नाम बदलना - विवाह प्रमाण पत्र, शादी का निमंत्रण कार्ड, राजपत्र में change नाम-परिवर्तनका प्रकाशन, एक राजपत्रित अधिकारी से एक प्रमाण पत्र जिसमें नाम परिवर्तन, पति का नाम दिखाने वाले पासपोर्ट की प्रतिलिपि शामिल है।

B-विवाहित महिलाओं के अलावा अन्य आवेदकों के लिए

राजपत्र में ation नाम-परिवर्तनका प्रकाशन, नाम परिवर्तन बताते हुए राजपत्रित अधिकारी से एक प्रमाण पत्र।

C-कंपनियों के लिए

नाम परिवर्तन के लिए आरओसी का प्रमाण पत्र आवश्यक है। आरओसी का मतलब कंपनियों के रजिस्ट्रार से है, और वे कंपनी अधिनियम, 1956 के प्रशासन और विनियमन को संभालते हैं।

D-साझेदारी फर्मों के लिए

संशोधित भागीदारी डीड की एक प्रति

E-अन्य श्रेणियों के लिए जो पंजीकृत संगठन हैं (AOP / ट्रस्ट / BOI / AJP आदि)
संशोधित पंजीकरण / विलेख / समझौ

Pan Card की संरचना - Pan Card Details

Pan Card में कुछ बहुत बुनियादी जानकारी होती है जो इसे Know Your Customer (केवाईसी) दिशानिर्देशों का अनुपालन करते समय एक पहचान और एक आयु प्रमाण के रूप में योग्य बनाती है। Card में शामिल विवरण इस प्रकार हैं:

कार्डधारक का नाम- Pan Card पर प्राथमिक और सबसे अधिक ध्यान देने योग्य विवरण कार्डधारक का नाम है। किसी व्यक्ति के मामले में, यह किसी कंपनी के मामले में, कंपनी के पंजीकृत नाम और किसी साझेदारी फर्म के मामले में, फर्म का नाम Pan Card में उल्लेखित है।
कार्डधारक के पिता का नाम- यह व्यक्तिगत कार्डधारकों के मामले में लागू होता है। कार्डधारक के पिता का नाम व्यक्ति के नाम के नीचे उल्लेखित है।
जन्मतिथि- किसी व्यक्ति के Pan Card के मामले में कार्डधारक की जन्म तिथि पिता के नाम के नीचे उल्लिखित है। यह विवरण कार्डधारक के जन्म प्रमाण की तारीख के रूप में कार्य करता है। कंपनियों और साझेदारी फर्मों के मामले में, इस क्षेत्र में उनके पंजीकरण की तारीख का उल्लेख किया गया है।
पैन नंबर- कार्ड की अगली और सबसे महत्वपूर्ण सामग्री Pan नंबर या स्थायी खाता संख्या है। Pan नंबर कार्ड रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति / इकाई के लिए अद्वितीय होता है और इसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होती है। इकाई द्वारा प्रदान किए गए विवरण के आधार पर संख्या उत्पन्न होती है। यह एक 10 अक्षर का अल्फा-न्यूमेरिक नंबर है और प्रत्येक वर्ण सूचना का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसी जानकारी इस प्रकार है:
पहले तीन अक्षर- ये तीन अक्षर विशुद्ध रूप से वर्णमाला के हैं और इनमें A से Z तक के वर्णमाला के तीन अक्षर हैं।
चौथा अक्षर- Pan नंबर का चौथा चरित्र, कर दाता की श्रेणी है जो इकाई है। विभिन्न संस्थाएं और उनके संबंधित पात्र निम्नानुसार हैं:
A - एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स
B - व्यक्तियों का शरीर
C - कंपनी
F - फर्म
G - सरकार
H - हिंदू अविभाजित परिवार
L - स्थानीय प्राधिकरण
J - कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति
P- व्यक्तिगत
T- ट्रस्ट के लिए व्यक्तियों का एसोसिएशन
पाँचवाँ अक्षर- पाँचवाँ अक्षर व्यक्ति के उपनाम का पहला अक्षर है
शेष अक्षर- शेष वर्ण यादृच्छिक हैं। पहले 4 वर्ण संख्याएँ हैं जबकि अंतिम एक वर्णमाला है।
व्यक्ति का हस्ताक्षर- Pan Card पर अंतिम विवरण व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं। जैसे, Pan Card विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक व्यक्ति के हस्ताक्षर के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।
व्यक्ति का फोटो - Pan Card के निचले दाहिने हाथ में कार्डधारक की तस्वीर भी मौजूद होती है जो Card को व्यक्ति के फोटो पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करने के योग्य बनाता है। कंपनियों और फर्मों के मामले में, Card पर कोई तस्वीर मौजूद नहीं है।



0 comments:

Post a Comment