Cloud Storage क्या है? कोनसे Cloud Storage का इस्तेमाल देगा आपको Pen Drive से निजात

Cloud Storage क्या है? Best Online Cloud Storage

फाइल शेयरिंग और संचयन(storage) की दुनिया में अद्भुत बदलाव आये है. सबसे पहले हम डेटा(data) और files के transfer के लिए floppy disks का प्रयोग किया करते थे जो कि बहुत कम संचयन(storage) space प्रदान करती थी.फिर बाद में CD's और DVDs का ज़माना आया और हम लोग उन्हें मुख्य storage devices के रूप में प्रयोग करने लगें. CD's और DVDs का दौर भी ज्यादा दिन नहीं रहा और फिर आई flash drives यानि  pen drives, जोकि आज भी एक device से दूसरे device तक files और अपने data को transfer करने का एक बढ़िया तरीका है.

लेकिन अब आगे इसके बाद file sharing का future क्या है?

आज हम यहाँ Cloud storage के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे cloud storage क्या होता है (What is Cloud Storage In Hindi)?और cloud storage क्या काम आता है (what cloud storage works in Hindi)?. cloud storage क्या फायदे (Benefit of Cloud Storage) और Cloud storage क्या नुकसान है (Side Effect of Cloud storage in Hindi). Mobile हो या Computer या Laptop, Hard disk हर एक में Data को स्टोर करते है. Cloud storage में Data कैसे स्टोर कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देंगे और cloud storage की पूरी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं.

Free Cloud Storage
Cloud Storage



Cloud storage क्या है जानिए ?

मोबाइल फ़ोन, कम्प्यूटर, Laptop और pan Drive इत्यादि में हमने Data Store किया होगा. जो मोबाइल फ़ोन, कम्प्यूटर, Laptop और pan Drive में Data स्टोर कर रहे हैं वह एक डिजिटल माध्यम है. वही cloud storage Digital Data स्टोर करने का एक माध्यम है इसमें Data आपके फोन में नहीं होता है उस Data को हम ऑनलाइन Digital अपलोड करते हैं.
आपके फोन या Computer का डिजिटल Data किसी दूसरे कंपनी के सर्वर में स्टोर होता है. और वह Data को एक्सेस करता है. उस Data का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है. इसमें Data स्टोर के लिए एप्लीकेशन का सहारा लेना पड़ता है. Cloud storage में Data स्टोर करने के लिए बहुत सी कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है. जब हम Mobile और Computer और pan Drive में Data reset किया जाता है वह Data हमारा कभी भी डिलीट हो सकता है और जो हम cloud storage में Data स्टोर करेंगे वह Data सेफ रहेगा.

Cloud Storage क्या है?

जो Data हम Computer और Laptop और Pan Drive में स्टोर कर रहे हैं उस Data को स्टोर करने के लिए हमें कोई खास एप्लीकेशन की जरुरत नहीं होती है और जब हम cloud storage में जो Data स्टोर करेंगे उसके लिए हमें एक एप्लीकेशन की जरुरत पड़ती है और उस एप्लीकेशन के माध्यम से ही उस Data को एक्सेस किया जा सकता है और cloud storage का उपयोग हम Mobile और Computer में भी कर सकते है. इसके लिए आपको इस एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी.

Cloud Storage का उपयोग कैसें करें ?

Cloud Storage में Data स्टोर करने के लिए हमें होस्टिंग वेबसाइट पर ID की जरूरत पड़ती है. जिस तरह हम Email ID और Facebook ID में पासवर्ड और id दोनों की जरुरत होती है. उसी प्रकार cloud storage में भी ID और पासवर्ड की जरुरत होती है और इसके अलावा आपके फोन लैपटॉप, टैबलेट और डिवाइस में इंटरनेट सेवा एक्टिवेट होनी चाहिए.

Cloud Storage के फायदे

यह Internet पर मौजूद आपकी एक Pen drive की तरह है जिसे बस आपको आपके साथ लेकर चलना नहीं पड़ता.

Security:-


Security इसका दूसरा सबसे बढ़िया feature है. बहुत सी cloud companies आपकी files को पहले ही किसी भी रह के threats और viruses के लिए scan कर लेती हैं और आपके data को username और password के साथ authenticate करके completely secure रखती है. यानि कि आपकी files को बिना username और password के आपके इलावा कोई भी access नहीं कर सकता.

आपके physical storage device जैसे कि pen drive कभी भी खराब हो सकते हैं या फिर गुम भी हो सकते हैं और आपके data के loss होने के chance रहते हैं. लेकिन cloud services में आप जब तक चाहें आपका data secure रहता है और आपको बिलकुल भी चिंता करने की कोई भी ज़रुरत नहीं पड़ती.

Sync और Backup:


Physical Storage Devices में आपको आपके data को manually बार-बार update करना पड़ता है और कई बार आप data को update करना भूल भी जातें है जिसके कारण आपको loss उठाना पड़ता है. लेकिन Cloud software को आपके PC या फिर आपके किसी भी दूसरे device के साथ sync में रहने के लिए बनाया और set किया जाता है. ऐसा करके, आपका data  automatically sync में रहता है और आपकी files हमेशा ही backed up रहती हैं.

Availability:

Cloud Services almost हर एक device के लिए अपनी services को offer करती हैं. यानि कि आप इन services को अपने Desktop PC या Laptop के web browser में use करने की जगह पर बाकि सभी devices जैसे कि PC based applications के तौर पर, Smartphone और Tablet apps के तौर पर भी use कर सकते हैं.

Best Cloud Storage Services अपना Data ऑनलाइन Store करने के लिए:-

Google Drive सबसे बढ़िया Cloud services हमारे लिए offer करता है. यह हमें एक सबसे ज्यादा use किये जाने वाली email service, एक social network, अन online document/spreadsheet service और अन्य बहुत से products और services भी provide करता है. अब Google अपनी cloud service के साथ, इसने अपनी सभी services को एक ही छत के नीचे ला दिया है. अब ये अपनी सभी services की storage को जोड़कर फ्री में 15 GB space दे रहा है.


Google Drive, Cloud Storage
Google Drive


साथ में यदि कोई Google Drive की इन सभी services से ज्यादा impress हो तो वे और storage भी उनके plans को purchase करके खरीद सकता है.


Amazon eCommerce की field में already ही एक बड़ा player है. हाल ही में वे अपने products और services को लेकर technology की मार्किट में भी उतरे हैं, ख़ास तौर पर अपाने Kindle devices के साथ.केवल online चीज़ों का vendor न रहकर, और अपनी services को अपने devices जैसे की kindle तक ही सीमित न रहकर Amazon बहुत आगे बढ़ चुका है, technology की दुनिया में.Amazon की cloud drive 5 Gb फ्री place provide कर रही है और photos के लिए तो Unlimited storage provide कर रही है.

यदि आपकी cloud requirement केवल अपनी अनमोल photos को सँभालने की ही है तो Amazon cloud drive आपके लिए best option है.
Amazon Cloud Drive,Cloud Storage
Amazon Cloud Drive


वह आपको 3 महीने का फ्री trial भी offer करते हैं और यदि आप unlimited storage भी कहते हैं तो आप केवल $59/year में प्राप्त कर सकते हैं.


OneDrive Microsoft की तरफ से एक और बढ़िया product है.


Microsoft One Drive
MicroSoft OneDrive


यह सभी के लिए 5 GB की फ्री space provide करता है और additionally आप हर महीने $1.9 देकर 50 GB की storage प्राप्त कर सकते हैं.

इनकी पहली email service Hotmail.com को Outlook.com पर transfer कर दिया गया है जोकि SkyDrive के साथ ही associated है. इसका अर्थ है कि आपकी सभी email services भी Cloud के साथ ही linked है Google की तरह ही.

इस cloud space को use करने के लिए, आपको अपने computer पर skydrive को install करने की ज़रुरत भी नहीं पड़ती. Simply अपने skydrive account में login कीजिये और अपनी files को upload करना शुरू कीजिये.


Dropbox एक और famous cloud storage service है जोकि शुरू करने के लिए आपको 2 GB की space फ्री में provide करती है. आप अन्य users को refer करके अपनी फ्री space को बढ़ा सकते हैं.मैं Dropbox को अपनी day तो day ज़रूरतों के लिए use करता हूँ.Added security के लिए उनके पास 2-step authentication process है.Dropbox के features को एक्सटेंड करने के लिए बहुत सारे addons भी हैं. मैंने Dropbox के business account पर upgrade कर लिया है और ये one of the best decision था जो मैं हाल ही में लिए हैं.

DropBox
DropBox

साल के $99 में मुझे 1TB cloud space मिलती है जो कि मेरी Personal ज़रूरतों के लिए काफी है.जो files हम Dropbox में जानते हैं उन्हें दूसरे accounts के साथ connect करके शेयर भी किया जा सकता है. इन्हें mobile phones और tablets से भी access किया जा सकता है.
दुनिया में सबसे ज्यादा use की जाने वाली cloud services में से ये भी एक है.



Bitcasa – Infinite storage दुनिया की सबसे cool storage services में से एक है.यह हर एक user के लिए 10 GB की फ्री storage provide करती है. और इसके बारे में सबसे बढ़िया बात है, एक infinite storage medium, जिसमे हमें unlimited storage मिलती है साल के केवल $99 के लिए.
bitcasa


यहाँ पर Mentioned और कोई भी service ऐसा offer नहीं करती.

Cloud storage के नुकसान

·         Cloud storage में हम Data को तभी देख सकते हैं. जब हमारा इंटरनेट चलता हो और cloud storage का यही नुकसान है.
·         हम उस टाइम डाटा को नहीं ले सकते जिस टाइम हमारा इंटरनेट ऑफ हो.
·         Cloud storage में Data का बार-बार बैकअप लेना पड़ता है. 

निष्कर्ष

आज हमने आपको Cloud storage के बारे में बताया कि cloud storage क्या होता है. और cloud storage का प्रयोग कैसे होता है. cloud storage के प्रकार कितने होते हैं. कौन-कौन सी बेस्ट cloud storage ड्राइव है. और cloud storage के क्या फायदे हैं. और cloud storage के क्या नुकसान है. अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो हमें कॉमेंट कर सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

0 comments:

Post a Comment